Parliament security breach: लोकसभा में बीच सत्र कूदा एक आदमी, जानें पूरा सच

Prashant Singh

Parliament security breach: आज संसद भवन में दो घुसपैठिए दर्शक दीर्घा से कूद गए और कुछ गैस छिड़ककर लोकसभा के अंदर चले आए। जानें Parliament security breach के बारे में विस्तार से। 


Parliament security breach

संसद हमले की 22वीं बरसी पर बुधवार को लोकसभा में एक बड़े सुरक्षा उल्लंघन में दो घुसपैठिए दर्शक दीर्घा से लोकसभा में कूद गए और सदन के चारों ओर भागने लगे।  लोकसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई और सांसद लोकसभा से बाहर आने लगे। नीली जैकेट पहने एक घुसपैठिए को लोकसभा के अंदर घूमते हुए पाए जाने पर हंगामा मच गया। 

Parliament security breach: लोकसभा में बीच सत्र कूदा एक आदमी, जानें पूरा सच

सांसद और सिक्योरिटी ने उस शख्स को पकड़ लिया और पूछताछ करने लगे। जैसे ही सांसद लोकसभा से बाहर आए, उन्होंने कहा कि घुसपैठिए किसी तरह की गैस का छिड़काव कर रहे थे।

आंखों देखा हाल 

कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा कि दोनों व्यक्तियों – जिनकी उम्र लगभग 20 वर्ष थी – के हाथ में कनस्तर थे और उन कनस्तरों से पीला धुआं निकल रहा था।  “उनमें से एक स्पीकर की कुर्सी की ओर भागने की कोशिश कर रहा था। वे कुछ नारे लगा रहे थे। धुआं जहरीला हो सकता था। यह सुरक्षा का गंभीर उल्लंघन है, खासकर 13 दिसंबर को, जिस दिन 2001 में संसद पर हमला हुआ था…”  कार्ति चिदम्बरम ने कहा।

संसद के अंदर सुरक्षा ने पूरी गैलरी, लोकसभा कक्ष और आसपास के इलाकों को घेर लिया है। लोकसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी। वीडियो में दिखाया गया है कि सांसद साहसपूर्वक उस व्यक्ति को पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

तृणमूल कांग्रेस के एक सांसद ने मीडिया को बताया कि दो आदमी थे जो कुछ रसायन छिड़क रहे थे। सांसद अरविंद सावंत ने कहा कि रसायन से जलन हुई।

यह सुरक्षा उल्लंघन संसद हमले की बरसी पर हुआ। लोकसभा अध्यक्ष द्वारा संसद के कक्षों के अंदर सुरक्षा की समीक्षा के लिए एक बैठक बुलाने की संभावना है।

इस बीच, सांसद राम शिरोमणि वर्मा ने कहा कि सुरक्षाकर्मियों को घुसपैठियों में से एक के पास से लखनऊ के पते वाली एक आधार कार मिली है।इस बीच दिल्ली पुलिस ने संसद के बाहर से एक पुरुष और एक महिला को हिरासत में लिया है। 

यह भी पढ़ें: Kinetic Zulu: आ गया ola का बाप, एक चार्ज में चलेगा इतना