Agneepath scheme: अग्निपथ योजना के बारे में वह सारी जानकारियां जो आप जानना चाहते हैं

Prashant Singh

Agneepath scheme भारत सरकार की एक स्पेशल योजना है। हाल ही में भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने उस याचिका पर फैसला सुनाया जिसमें अग्निपथ योजना 2023 के प्रदर्शनकारियों द्वारा दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती दी गई थी। जिस दिन से इसे जनता के सामने पेश किया गया, उसी दिन से इसे प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है। प्रदर्शनकारियों का मानना है कि अग्निपथ योजना यह देश के युवाओं के हितों के अनुकूल नहीं है। उन्होंने इस नई अग्निपथ योजना के बजाय पुराने प्रावधानों के तहत भर्ती जारी रखने की मांग की। 


Agneepath scheme 2023

देश के विभिन्न हिस्सों में आलोचना और हड़तालों का सामना करने वाली अग्निपथ योजना अब पूरे जोरों पर है।  भर्ती को लेकर तीनों सेनाओं थल सेना, नौसेना और वायु सेना ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसमें महिला अभ्यर्थी भी शामिल होंगी। 

Agneepath scheme: अग्निपथ योजना के बारे में वह सारी जानकारियां जो आप जानना चाहते हैं

अग्निपथ योजना के अग्निवीरों को प्रशिक्षित करने के लिए रैलियों में विभाजित किया गया था। इस योजना ने उम्मीदवारों की आसानी के लिए क्षेत्रीय भर्ती कार्यालय भी बनाए हैं। इसके अलावा, इस योजना ने सेना में अग्निवीर या अग्नि योद्धा के रूप में एक नई रैंक शुरू की है।

Agneepath scheme 2023 apply online date

जो युवा उम्मीदवार भारतीय सेना में शामिल होने के इच्छुक हैं वे आवेदन करें। अग्निपथ योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन उपलब्ध है। इच्छुक लोग भारतीय सेना के आधिकारिक पेज पर जाएं और विशिष्ट विवरण के लिए आवेदन करके जांच कर सकते हैं कि वे पात्र हैं या नहीं।

सभी भर्तियों को पिछले पैटर्न की तुलना में केवल चार साल के लिए नियोजित किया जाएगा, जिसमें 15 साल से अधिक के लिए उम्मीदवारों की भर्ती की जाती थी और आजीवन पेंशन प्रदान की जाती थी। अग्निपथ योजना के लिए आवेदन करने की आयु सीमा 17.5 से 21 वर्ष थी।  फिर, एक विशाल नारे ने इसे 17 से 23 वर्ष में बदल दिया।

इस योजना के संबंध में आधिकारिक खबर इस साल जून में आई थी। यह योजना भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के लिए वर्ष में दो बार भर्ती आयोजित करने के लिए जारी की गई थी।

क्या है अग्निपथ योजना के प्रावधान

योजना के तहत नामांकित उम्मीदवारों को शुरुआत में छह महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा, उसके बाद 3.5 साल की तैनाती दी जाएगी।

सेना में स्थायी कैडर के लिए केवल 25% का चयन किया जाएगा। चार वर्ष पूरे होने के बाद उम्मीदवारों को कोई पेंशन प्रदान नहीं की जाएगी। इस योजना के माध्यम से प्रति वर्ष 45,000 से 50,000 भर्ती की योजना है। अग्निवीरों को प्रति वर्ष 30 दिन तक की छुट्टी मिलेगी। 

यह भी पढ़ें: जानें रतन टाटा की स्टाइलिश बहु मानसी टाटा के बारे में जो होगी टोयोटा किर्लोस्कर की एकमात्र वारिस