Prime minister Narendra Modi जी ने बताया इस दिन होगा Ayodhya Ram mandir का उद्घाटन

Prashant Singh

Prime minister Narendra Modi को Ayodhya Ram mandir udghatan समारोह में शास्त्रियों ने निमंत्रित किया है। 


श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने अगले साल 22 जनवरी को अयोध्या मंदिर में राम मंदिर में राम मंदिर के गरभगढ़ में भगवान राम की मूर्ति को स्थापित करने के लिए बुधवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया। प्रधान मंत्री मोदी ने अपने एक्स खाते के माध्यम से भी इसके बारे में पोस्ट किया और कहा कि उन्हें ऐतिहासिक अवसर का हिस्सा बनने के लिए बहुत धन्य है। 

Prime minister Narendra Modi और Ayodhya Ram mandir 

अयोध्या में राम मंदिर एक लंबी कानूनी लड़ाई के बाद बन रहा है जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने 2019 में मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त किया। मंदिर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुख्य चुनावी वादों में से एक था।  .  शीर्ष अदालत के फैसले के बाद, सरकार ने श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का गठन किया, जिसे मंदिर निर्माण के संबंध में सभी निर्णय लेने का काम सौंपा गया।

पीएम मोदी ने 5 अगस्त को मंदिर की आधारशिला रखी और निर्माण तेजी से चल रहा है। 22 जनवरी 2024 को रामलला की मूर्ति मंदिर के गर्भगृह में स्थापित की जाएगी

आज श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के सदस्यों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुलाकात की। 

जय सियाराम! आज का दिन भावनाओं से भरा हुआ है।  हाल ही में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारी मुझसे मिलने मेरे आवास पर आये थे। उन्होंने मुझे श्री राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर अयोध्या आने का निमंत्रण दिया है। मैं बहुत धन्य महसूस कर रहा हूं.  यह मेरा सौभाग्य है कि मैं अपने जीवनकाल में इस ऐतिहासिक अवसर का गवाह बनूंगा,” पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा।

Ayodhya Ram mandir को मिला एफसीआरए लाइसेंस

अयोध्या राम मंदिर ट्रस्ट, जिसे श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के नाम से जाना जाता है, ने 18 अक्टूबर को कहा कि उसे विदेशी योगदान विनियमन अधिनियम (एफसीआरए) के तहत विदेशी दान स्वीकार करने का लाइसेंस प्राप्त हुआ है। ट्रस्ट ने पहले ही पूरे भारत में लोगों द्वारा दिए गए दान में ₹3,500 करोड़ एकत्र कर लिए हैं।

Prime minister Narendra Modi जी ने बताया इस दिन होगा Ayodhya Ram mandir का उद्घाटन

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा, “भारत सरकार के गृह मंत्रालय के एफसीआरए अनुभाग ने विदेशी स्रोतों से स्वैच्छिक योगदान स्वीकार करने के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को एफसीआरए लाइसेंस आवंटित किया है।” 

उन्होंने कहा कि विदेशी दान केवल 11 संसद मार्ग, नई दिल्ली स्थित भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की एक शाखा में स्वीकार किया जाएगा।  ट्रस्ट ने इस साल की शुरुआत में एफसीआरए लाइसेंस के लिए आवेदन किया था

यह भी पढ़ें: Koffee with Karan season 8: अबकी बार आयेगी ये बड़ी हस्ती