Isro chief का चंद्रयान-3 पर ये दावा भारतीयों का सीना गर्व से चौड़ा कर देगा

Prashant Singh

चंद्रयान-3 की सफलता किसी से छुपी नहीं है। ऐसे में अब इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा कि अमेरिका के विशेषज्ञ जो रॉकेट मिशन विकसित करने में शामिल थे, वे चाहते थे कि भारत अपनी अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी उनके साथ साझा करे जब उन्होंने चंद्रयान -3 शिल्प का विकास देखा। जाने खबर विस्तार से। 


चंद्रयान-3 और अमेरिका

इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने रविवार को कहा कि अमेरिका में जटिल रॉकेट मिशन विकसित करने में शामिल विशेषज्ञों ने चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान की विकासात्मक गतिविधियों को देखने के बाद सुझाव दिया कि भारत उनके साथ अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी साझा करे।

Isro chief का चंद्रयान-3 पर ये दावा भारतीयों का सीना गर्व से चौड़ा कर देगा

उन्होंने रामेश्वरम में एक कार्यक्रम में कहा, समय बदल गया है और भारत बेहतरीन उपकरण और रॉकेट बनाने में सक्षम है और यही कारण है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरिक्ष क्षेत्र को निजी खिलाड़ियों के लिए खोल दिया है। सोमनाथ दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति की 92वीं जयंती के उपलक्ष्य में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में छात्रों को संबोधित कर रहे थे। 

भारत 23 अगस्त को चंद्रयान-3 के लैंडर के साथ चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के करीब सफलतापूर्वक पहुंचा, जिससे वह अमेरिका, चीन और तत्कालीन सोवियत संघ के बाद चंद्रमा की सतह तक पहुंचने की उपलब्धि हासिल करने वाला चौथा देश बन गया।

सोमनाथ ने छात्रों से आगे कहा, “अब हम आप लोगों से कह रहे हैं कि आएं और रॉकेट और उपग्रह बनाएं और अपने देश को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में और अधिक शक्तिशाली बनाएं। यह केवल इसरो ही नहीं है, हर कोई अंतरिक्ष में ऐसा कर सकता है। 

एक कंपनी है, चेन्नई रॉकेट का निर्माण कर रहा है जिसे अग्निकुल कहा जाता है और हैदराबाद में स्काईरूट कहा जाता है। कम से कम भारत में, आज पांच कंपनियां रॉकेट और उपग्रह बना रही हैं।

आयोजन स्थल पर उपस्थित युवा दर्शकों से कलाम की विचारधारा का पालन करने की अपील करते हुए, सोमनाथ ने कहा कि सबसे शक्तिशाली उपकरण सपने देखना है और “कलाम सर ने आपसे कहा था कि आपको जागते समय सपने देखना चाहिए, रात में नहीं।” 

यह भी पढ़ें: Big boss 17 update: इस दिन और इस समय बिग बॉस 17 होगा शुरू