Indian Air force day: जानें भारतीय वायुसेना दिवस का इतिहास

Prashant Singh

Indian Air force day आज यानी 8 अक्टूबर को मनाया जाता है। हर साल 8 अक्टूबर को भारतीय वायु सेना (IAF) दिवस मनाया जाता है। यह दिन 1932 में भारतीय वायु सेना की स्थापना की याद में समर्पित है। इस वर्ष, भारतीय वायु सेना अपनी 91वीं वर्षगांठ मनाएगी। indian air force day के अवसर पर, IAF विभिन्न कार्यक्रमों, एयर शो, प्रदर्शनियों और परेडों के माध्यम से अपनी ताकत और क्षमताओं पर प्रकाश डालता है।


Indian Air force day history 

भारतीय वायु सेना दिवस का इतिहास 8 अक्टूबर 1932 का है, जब भारतीय वायु सेना की आधिकारिक तौर पर स्थापना हुई थी।  ब्रिटिश काल के दौरान, वर्तमान भारतीय वायु सेना को ‘रॉयल इंडियन एयर फ़ोर्स’ के नाम से जाना जाता था।  हालाँकि, ब्रिटिश शासन से भारत की आजादी के बाद, IAF औपचारिक रूप से अस्तित्व में आया।

भारतीय वायु सेना दिवस मनाने का महत्व भारतीय वायु सेना की शक्ति और क्षमताओं को प्रदर्शित करना और कुछ गंभीर युद्धों, विशेष रूप से 1947, 1948, 1965, 1971 और 1999 में कारगिल युद्ध में भारत-पाकिस्तान युद्धों के दौरान देश की रक्षा में उनके महत्वपूर्ण योगदान को याद करना है। 

Indian Air force day 2023 theme

भारतीय वायु सेना दिवस 2023 का विषय “IAF – एयरपावर बियॉन्ड बाउंड्रीज़” है। 

कहां मनाया जा रहा

मुख्य कार्यक्रम से पहले, गुरुवार, 5 अक्टूबर को संगम सिटी प्रयागराज में वायु सेना दिवस परेड की फुल-ड्रेस रिहर्सल और हवाई प्रदर्शन हुआ। भारतीय वायु सेना देश के हितों को बनाए रखने के अलावा, भारत के हवाई क्षेत्र की सुरक्षा और सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।  वायु सेना दिवस मनाने का एक मुख्य उद्देश्य भारतीय वायुसेना में सेवा करने वाले बहादुर भारतीय आत्माओं का सम्मान करना और उन्हें श्रद्धांजलि देना है।  यह आने वाली पीढ़ियों को वायु सेना में करियर बनाने के लिए प्रेरित करने का भी एक अवसर है।

कार्यक्रम 

भारतीय वायु सेना दिवस कार्यक्रम आम तौर पर दिल्ली के पास हिंडन वायु सेना स्टेशन पर आयोजित किए जाते हैं।  आयोजनों के दौरान, हमारी बहादुर राष्ट्रीय वायु सेना की शक्ति को दिखाने के लिए वायु सेना परेड, भारतीय वायुसेना के विमानों का प्रदर्शन और कई अन्य आश्चर्यजनक हवाई युद्धाभ्यास आयोजित किए जाते हैं।

Indian Air force day: जानें भारतीय वायुसेना दिवस का इतिहास

Indian Air force day मनाने का प्राथमिक उद्देश्य दुश्मनों के खिलाफ देश की रक्षा करने और देश की हवाई संप्रभुता को बनाए रखने में भारतीय वायु सेना के समर्पण और भूमिका के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करना है।

यह भी पढ़ें: Asian games 2023: जानें 100 मेडल प्राप्त करने पर पीएम नरेंद्र मोदी जी ने किया ये बड़ा ऐलान