आगया चिकनपॉक्स का घातक वेरिएंट जानिए डिटेल्स

Stutee

चिकनपॉक्स 2023: एक लंबे अरसे से चिकनपॉक्स को एक काफी खतरनाक बीमारी की तरह देखा जा रहा है। और हो भी क्यों ना कई लोगों की जिंदगी इस बीमारीके वजह से खतरे में आ जाती है। चिकन पॉक्स अक्सर एक वायरस के वजह से फैलता है। और यह स्किन के कांटेक्ट से किसी और को भी हो सकता है।


कैसे हुई ख़ोज?

कुछ दिन पहले जब एक मरीज मंकी पॉक्स जैसे सिंप्टोम्स के साथ अस्पताल पहुंचा। तो फिर डॉक्टर को शुरुआत में लगा की या मंकी पॉक्स है। लेकिन फिर थोड़ा और जांच करने के बाद पता चला। की मरीज़ चिकन पॉक्स के एक दूसरे वेरिएंट से इनफेक्टेड है। इस वेरिएंट का नाम है, clad 9

देखिए फुल वीडियो: https://youtu.be/vuS2A4idYFk?si=CFMZoMeRCobAb4H9

कैसे फैलता है ये चिकनपॉक्स वेरिएंट और क्या है लक्षण?

अगर वैज्ञानिकों कोई माने तो chicken pox का यह variant छीकने से फैलता है। हैरानी की बात तो यह है कि इस वायरस के चपेट में आते ही आपको सिम्टम्स नहीं दिखेंगे। इसके सिंप्टोम्स अक्सर इनफैक्ट होने के कुछ घंटे बाद ही नजर आते हैं। इनफैक्ट होते ही मरीज को बुखार सर दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना होगा।

कैसे करे बचाओ?

ऐसी हर चीज से बचने का सबसे आसान तरीका होता है। अपने टिकों को समय से लेना। इसलिए अपने और अपने परिवार को टीका लगाने में बिल्कुल भी कोताही ना करें। इसके साथ साफ सफाई और स्वच्छता के साथ ही हम ऐसी बीमारियों से लड़ सकते हैं। क्योंकि इनका कोई डायरेक्ट इलाज अभी तक सामने नहीं आया है।

ये भी पढ़े:

Tvf के 5 best web series in hindi